28 Weeks Pregnant - What To Expect?

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इस हफ्ते, आप अपने तीसरे ट्राइमेस्टर की यात्रा पर निकल पड़ी हैं। क्या आपको यकीन हो रहा है कि आपने इसे संभव कर दिखाया है? अब शिशु लालन-पालन का समय आ गया है! शांत रहें और आराम करें, क्योंकि यह आपके शिशु के फेफड़े के विकास में एक अहम अवस्था होती है। कोई किताब पढ़ें, कैमोमाइल टी पिएं या सुकून देने वाले संगीत सुनें।

बदलाव जो आपके शिशु में हो रहे हैं

आपके 28वें हफ्ते में आपका शिशु तेजी से वृद्धि कर रहा होता है, क्योंकि इसका वजन बढ़ रहा होता है और इसका शरीर अच्छी तरह से भर रहा होता है। आपका शिशु अब सिर से पांव तक लगभग 14.80 inches का हो चुका होता है और उसका वज़न लगभग 2.22 pounds या 1 kilo होता है।  आपका शिशु अभ्यास सांसें लेना जारी रखता है।

वह सांस के जरिए फेफड़ों से ऐम्नियॉटिक द्रव लेता और निकालता है और साथ ही इसे निगलता भी है। वह चूस सकता है, आंखें झपका सकता है, लोट सकता है, लात मार सकता है, पकड़ सकता है और हिचकी ले सकता है।

आपके शिशु के मस्तिष्क में बदलाव रहा होता है। यह अब मुलायम और पूरी तरह से गोल रहकर गर्तदार और सतह पर निशानयुक्त बन रहा होता है। आपके शिशु के बाल संभवत: बढ़ रहे होते हैं। कुछ शिशु गंजे या काफी कम बालों के साथ पैदा होते हैं, जो सिर पर लगभग के बराबर ही दिखते हैं। कुछ शिशुओं के सिर पर घने बाल होते हैं।

शारीरिक बदलाव जिनका आप अनुभव करेंगी।

आपके पेट, स्तनों, नितम्बों और जांघों पर अब स्ट्रेच मार्क दिखाई पड़ सकते हैं। ऐसी कोई चीज़ नहीं होती जिसके जरिए आप उन्हें बनने से रोक सकती हैं। चूंकि पैर मोड़कर बैठना और नीचे झुकना कठिन हो जाता है, इसलिए आप चीजों को जल्दी से करने का आसान तरीका खोज लेंगी।

यदि आपका डेस्क जॉब है, तो अपने वर्क स्टेशन को अपनी आवश्यकतानुसार समायोजित करें। आपके कंप्यूटर चेयर में दिन में एक-दो बार फेर-बदल करने की ज़रूरत पड़ सकती है।

कोलॉस्ट्रम, स्तन दूध का एक प्रारंभिक रूप होता है, जो साफ से पीले रंग का गाढ़ा पदार्थ होता है और इसमें एंटीबॉडीज़ की काफी अधिक मात्रा रहती है।यह इस बात का संकेत है कि आपके स्तन अब प्रारंभिक दुग्ध स्रवण  करने लगे हैं और आपके शिशु के लिए दूध का उत्पादन करने के लिए तैयार हो रहे हैं।

  • अब आपको हर पाँच मिनट में टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ सकती है। यह इसलिए होता है, क्योंकि आपका शिशु आपके ब्लैडर (मूत्राशय) के ऊपरी हिस्से में एक विशेष रूप से प्रमुख स्थिति में आ चुका होता है, जिससे आपको अपच और जलन की शिकायत पैदा हो सकती है।
  • जब आपका शरीर रिलैक्सिन और प्रॉजेस्टरोन की उच्च मात्रा बनाना बंद कर देता है, तब चीजें बेहतर हों जाएंगी।
  • शरीर को मजबूत बनाने वाले व्यायामों से पीठ के दर्द में राहत पाएं। ऑब्सटेट्रिक फीजियोथेरैपिस्ट से बात करें कि आपको परेशान करने वाली पेशियों और जोड़ों को आप कैसे टार्गेंट कर सकती हैं।
  • हमेशा काम में लगी रहती हैं? तो मटर्निटी सपोर्ट बेल्ट पहनें।
  • अपने अंतिम ब्रेक की इच्छा है? तो शिशु के जन्म लेने से पहले किसी छुट्टी पर चली जाएं।

त्रैमासिक 3

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