18 हफ्ते का गर्भ है- क्या उम्मीद की जाए?

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters. 

18 हफ्ते का गर्भ है?

2 min |

18 Weeks Pregnant 18 Weeks Pregnant

यह हफ्ता माँ बनने के आपके सफर का एक खुशहाल और अहम हफ्ता हो सकता है, खासकर उनके लिए जो पहली बार माँ बनने जा रही हों। इस हफ्ते, आप पहली बार अपने शिशु की गतिविधि को महसूस कर सकती हैं। यह एक ऐसा एहसास है जिसे आप लंबे समय तक संजोकर रखेंगी। 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

 

आप जब भी अपने ऐंटी-नेटल (प्रसवपूर्व) चेक-अप के लिए जाएंगी, आपके गर्भाशय के आकार की जाँच की जाएगी, ताकि आपके शिशु के विकास की माप की जा सके और आपकी प्रसव तिथि के लिए आकार की तुलना की जा सके। 

ज्यादार महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क (खिंचाव के निशान) पड़ जाते हैं। ख़ासकर, यदि आपके शरीर का वजन काफी बढ़ गया हो, तब इस अवस्था में स्ट्रेच मार्क दिखाई पड़ने लगते हैं। आप अपने पेट पर स्ट्रेच मार्क कम करने वाली क्रीम मल सकती हैं, पर यह सुझाव दिया जाता है कि आप कई प्रकार के क्रीम का इस्तेमाल न करें, क्योंकि उनसे आपके स्ट्रेच मार्क पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ता है।

भरी हुई म्यूकस मेम्ब्रेन (श्लेष्मा झिल्ली) और नाक भर जाने से खर्राटे पैदा हो सकते हैं। यदि आपने अचानक खर्राटे लेना शुरु कर दिया हो, तो कुछ तकियों के सहारे सोएं और करवट लेकर लेट जाएं। आपमें से कुछ के लिए सेलाइन नेज़ल स्प्रे का उपयोग करना कारगर साबित हो सकता है। 

कम GI (जीआई) (ग्लाइसीमिया इंडेक्स) वाले खाद्य पदार्थ चुनें, जिन्हें पचने में अधिक समय लगता है। इससे आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होगा। 

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • आपका शिशु अपना अंगूठा चूसना शुरु कर देता है। 
  • शिशु की हड्डियाँ सख्त हो जाती हैं और वे कार्टिलेज जैसी नहीं रहती हैं। 

इस हफ्ते तक, अल्ट्रासाउंड में यह दिखाई देता है कि शिशु अपना अंगूठा चूस रहा है और उसे हटाता नहीं है।

अब आपका कैल्शियम लेना जरूरी होता है क्योंकि शिशु की हड्डियाँ सख्त होने लगती हैं, अर्थात् ये मजबूत बन रही होती हैं। डेयरी उत्पादों के साथ, चबाने लायक हड्डियों वाली मछलियाँ और बादाम, कैल्शियम के प्रचुर स्रोत होते हैं।

अबतक आपके गर्भाशय की दीवार पर लगने वाली नसों के सिरे, शिशु से सीधे संपर्क में नहीं होते।पर चूंकि अब शिशु थोड़ा बड़ा हो गया है, उसकी गतिविधियाँ नसों के सिरों को छूती हैं और इसलिए अब आप उसकी हरकतों को महसूस कर पाती हैं। हालांकि, हरेक शिशु का गतिविधियाँ करने का अपना अलग पैटर्न होता है, जैसे कि हर माँ का उन हरकतों को अनुभव करने का अपना अनूठा अनुभव होता है।यह अजीब लग सकता है, पर आपमें से कुछ महिलाओं को पहली बार अपनेशिशु की हरकतों को महसूस कर पाने के बारे में दूसरों को बताने की इच्छा नहीं हो सकती है।यह ऐसा है मानो आप इसे बस अपने और अपने शिशु के बीच ही रखना चाहती हैं।पर उचित होगा कि आप इसे कम से कम अपने जीवन-साथी को ज़रूर बताएँ।आखिर वे आपकी गर्भावस्था का एक अभिन्न अंग होते हैं। 

यदि आप चीज़ों को याद रख पाने में सक्षम नहीं हैं, तो जो चीज़ें करनी हैं उनकी या ऐसे प्रश्न जो आपको डॉक्टर से पूछने हैं उनकी एक सूची बना लें। चिंता न करें!यह गर्भावस्था ऐम्नीज़िया (भूलने की बीमारी) है और इस अवस्था में यह एक सामान्य लक्षण माना जाता है। 

शिशु की अग्र भुजा, हाथों, कलाइयों या अंगुलियों में छाले या रगड़ के निशान भी पाए जा सकते हैं। पर चिंता न करें, ये कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं।