8 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.

8 हफ्ते का गर्भ है - क्या उम्मीद की जाए?

2 min |

आपका पहला ट्राइमेस्टर पूरा होने में केवल 4 हफ्ते बचे हैं। इन हफ्तों के दौरान वाकई आपका समय तेजी से बीत जाएगा। आपके लिए अभी भी किसी ऐसे टॉक्सिं, विषाणुओं या केमिकलों से खुद को बचाना महत्वपूर्ण होगा, जो आपके अंदर विकास कर रहे शिशु को नुकसान पहुँचा सकते हों। आपको छुपकर रहने की जरूरत नहीं है, पर सावधान रहें और स्वस्थ और सेहतमंद रहने पर ध्यान केंद्रित करें।

 खाने की इच्छा:

इस हफ्ते भी आपको उलटी होने का एहसास हो सकता है और आप कुछ खास खाद्य पदार्थ खाने को लेकर अच्छा महसूस नहीं कर सकती हैं। कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि शिशु को संभावित रूप से हानिकारक खाद्य पदार्थों से बचाने का यह एक कुदरती तरीका होता है। यदि आपको कुछ खाने की अधिक इच्छा हो रही हो, तो उसे पूरा करें, इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि वे कितनी अटपटी हैं। एक बार में थोड़ा-थोड़ा खाएं, ताकि आप देख सकें कि आपका शरीर उस खाने के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देता है। निश्चित रूप से, अपनी खाने की इच्छाओं पर थोड़ी लगाम लगाना भी जरूरी होगा, खासकर यदि यह काफी तीव्र हो जाए या आपको चॉक खाने की प्रबल इच्छा जागने लगे

जब आप 8 हफ्तों की गर्भवती होती है, तो आपको व्यायाम के प्रति पहले जैसी सहजता अनुभव नहीं होगी। आप हांफने जैसा या जल्द थकने का अनुभव कर सकती हैं। ऐसे में आपको अपने व्यायाम तरीकों में बदलाव लाने के पर विचार करना होगा, जो कि कम कठोर और कम असर करने वाले हों। रोजाना चलना-फिरना और अपनी दिनचर्या में कुछ व्यायाम और हल्की गतिविधियाँ शामिल करना अहम होगा। गर्भावस्था के दौरान योग का अभ्यास करना कमाल की चीज होगी। हम इसकी खूबियों को बयां नहीं कर सकते। जिन महिलाओं का गर्भावस्था में अधिक वजन बढ़ जाता है, उनके लिए प्रसव अधिक कठिन हो सकता है और मोटापे से जुड़ी जटिलताओं को लेकर उन्हें अधिक खतरा बना रहता है।

 

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

  • इस हफ्ते आप अपने शिशु के आकार की खाद्य पदार्थ के साथ अधिक तुलना कर सकती है, जब आपका गर्भाशय मौसमी के आकार का या एक बड़े संतरे जैसा होता है। सामान्यतः यह लगभग एक आलूबुखारे (प्लम) के आकार का होता है।
  • मितली का एहसास आपके साथ बना रह सकता है। एक अनुमान के मुताबिक गर्भावस्था के पहले ट्राइमेस्टर में 70-80% महिलाएँ कुछ हद तक मितली का अनुभव करेंगी। अपने ब्लड शुगर को अधिक निम्न होने से बचाने के लिए, भोजन को नजरअंदाज न करें, भोजन के बीच हल्के नाश्ते लें और ऐसे खाद्य पदार्थ लें जो पचने में आसान हो। जिन चीजों की आपको अनिच्छा हो उसे केवल इस आधार पर जबर्दस्ती खाने से बचें कि वे स्वास्थ्यकर हैं।
  • इस हफ्ते आपको अपने पेल्विस के हिस्से में भारीपन या भरे होने का अधिक अनुभव हो सकता है। संपूर्ण भोजन खाने के बाद या पेशाब लगने पर यह आपको अधिक भारी या भरा हुआ लग सकता है। अभी भी ऐसे बाहरी लक्षण नहीं दिखाई पड़ते हैं जिनसे पता चल सके कि आप गर्भवती हैं और आपका पेट पहले जैसा ही रहता है
  • आपको इस बात का एहसास हो सकता है कि आपकी कमर की मोटाई पहले से थोड़ी बढ़ रही है। अभी मैटरनिटी कपड़े पहने का सही समय नहीं आया है, पर गर्भ के लगभग 8वें हफ्ते में आप इलैस्टिक वेस्ट पैं और स्कर्ट पहन सकती है
  • इस हफ्ते आपको अधिक थकावट हो सकती है और आपको लेटने और अधिक आराम लेने की इच्छा हो सकती है। कभी-कभी आपको ऐसा लग सकता है कि आपने बिल्कुल भी नींद नहीं ली है या ऐसा लग सकता है कि आपने पर्याप्त समय तक नींद नहीं ली है। आप रात होने का समय आने के लिए लालायित हो सकती हैं जब आप वापस बिस्तर पर जाकर सो सकती हैं। दोपहर में लेटने से काफी राहत मिल सकती है, इसलिए जब भी संभव हो दिन के समय आराम करने या नींद लेने का प्रयास करें।
  • गर्भ के 8वें हफ्ते के बाद से आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द का एहसास हो सकता है। यह ऐसा लक्षण हो सकता है जिसे आपने गर्भावस्था से पहले महसूस न किया हो। इस समय पीठ का दर्द प्रायः आपके बढ़े हुए आकार के गर्भाशय द्वारा आपके निचली रीढ़ पर दबाव देने के कारण होता है। यह दर्द पूरी गर्भावस्था में आता-जाता रहता है और यह हॉर्मोनों के उच्च स्तर से प्रभावित होता है।

 

इस हफ्ते आपमें होने वाले भावनात्मक बदलाव

  • इस हफ्ते आप शायद गंभीरतापूर्वक संदेह करें कि पता नहीं आप गर्भवती हैं या नहीं या यह आपकी महज कल्पना हैहो सकता है आपने अबतक अपना पहला ऐंटी-नेटल अप्वाइंटमेंट न लिया हो, इसलिए आप खुद को समझाने के लिए अपने लक्षणों पर भरोसा कर रही होती हैं। धीरज बनाए रखें। हफ्ता 8 अन्य हफ्तों की तरह ही अहम होता है और गर्भ ठहरने के बाद से सिर्फ 6 हफ्तों में आपके शिशु का काफी विकास हो चुका होता है।
  • आपको मूडी होने और चिड़चिड़ेपन का एहसास हो सकता है। बार-बार मूड बदलना और पहले के विपरीत कुछ लोगों और परिस्थितियों को न झेल पाना भी आम बात होती है। यह एक कठिन एहसास हो सकता है जैसे कि आप दूसरों को समझाएं कि आप उनसे पहले की तरह सामान्य व्यवहार क्यों नहीं कर पा रही हैं। ख़ासकर यदि आपने कुछ अधिक समय तक अपनी खुशख़बरी को छुपाने की योजना बनाई है, तो यह सही हो सकता है।
  • आप खुद को, अपने शिशु को एक नन्हे मानव के रूप में, उसके लिंग के बारे में सोचता हुआ पा सकती हैं और यहाँ तक कि उसक नामों पर भी विचार कर सकती हैं। अपने एकांत के पलों में आपके मन में यह ख्याल उमड़ सकता है कि आपके शिशु का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव

  • इस हफ्ते आपके शिशु को आधिकारिक रूप से भ्रूण कहा जा सकता है। इस समय, कुछ दंपत्तियां अपने भ्रूण के लिए कुछ उपनाम तय कर लेते हैं। हालांकि आप सावधान रहें, क्योंकि लाड़-प्यार वाले ऐसे नामों को बाद में हटाना बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • इस हफ्ते आपका शिशु लगभग 1 centimetre लंबा होता है और अब उसकी नन्ही पूँछ गायब हो रही होती है। पर अभी भी ऐसा लगता है कि बड़े माथे वाला इसका सिर बाकी शरीर से काफी बड़ा है। चिंता न करें, अगले कुछ हफ्तों में यह लंबा हो जाएगा और वे अंग जो अभी बहुत छोटे दिखाई पड़ते हैं वे बढ़कर अधिक स्पष्ट आकार ले लेंगे।
  • इस हफ्ते आपके शिशु की ना के अंत पर एक टिप का विकास होता है। इसकी हाथों की अंगुलियों, पैर की अंगुलियों और होंठ, पलकों और पैरों का आकार अधिक स्पष्ट हो जाता है। इसकी आंखें काफी दूर स्थित प्रतीत होती हैं और वे अपने वास्तविक स्थान के बजाए चेहरे के किनारे पर दिखाई पड़ती हैं।
  • 8वें हफ्ते में आपके शिशु के हृदय में वाल्व मौजूद होते हैं और वे मार्ग जो उनके गले से उनके फेफड़ों तक वायु प्रवाह में मदद करेंगे, का गठन हो चुका होता हैउनके पैडल जैसे पैरों और हाथों पर अंगुलियों के निकलने के स्थान दिखाई पड़ने लगते हैं।
  • इस हफ्ते आपका शिशु थोड़ी अनैच्छिक गतिविधियाँ कर रहा होता है, हालांकि ये इतनी हल्की होती हैं कि आप उन्हें महसूस नहीं कर पाएंगी। यह अभी भी C के आकार का होता है, जो एक राजमा के दाने जैसा दिखाई पड़ता है, पर यह आपके गर्भाशय के भीतर हिलता-डुलता और उछलता है।
  • 8वेंहफ्ते में आपके शिशु की हड्डियाँ बनने लगती हैं और वे अपनी कोहनियों और कलाइयों पर अपने नन्हे हाथों को मोड़ सकते हैं।

 

इस हफ्ते के सुझाव

  • एक आरामदेह ब्रा लेने का ध्यान रखें जो आपके बढ़े हुए स्तनों को सपोर्ट दे सके। इस अवस्था में मैटरनिटी/फीडिंग ब्रा पहनना अभी जल्दबाजी होगी पर किसी विशेषज्ञ द्वारा माप लिए जाने के लिए समय ले लें
  • ऐसी लंबीगतिविधियों से बचें, जिनमें आप सुबह से शाम तक कुछ न कुछ काम में लगी रहती हैं, कामकाजों को निपटाती हैं या ओवरटाइम करती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको कितना काम करना है और यदि संभव हो तो जब भी थकावट का अहसास हो आराम करें।
  • एक प्रेग्नेंसी पिलो खरीदने पर विचार करें, जिसका इस्तेमाल आप शिशु जन्म तक कर सकती हैं। लंबे, आयताकार तकिए बढ़ते हुए पेट को संभालने के लिए और प्रारंभिक गर्भावस्था में होने वाले पीठ दर्द में राहत देने के लिए अच्छे हो सकते है

 

आलेख का शीर्षक:

हफ्ता 8 - क्या उम्मीद की जाए?

ईमेल हेडलाइन:

आपका शिशु अब आधिकारिक रूप से एक भ्रूण है!

ईमेल सब्जेक्टलाइन:

अपनी गर्भावस्था के 8वें हफ्ते में क्या उम्मीद करें।

ईमेल बॉडी कॉपी:

हर दिन आप अपने शिशु के जन्म के निकट पहुंच रही होती हैं। इन लमहों को संजोइए और इन सब के लिए तैयार रहिए। और निश्चित रूप से, आराम और विश्राम इसे जीतने की कुंजी है!

फेसबुक तथा ट्विटर कॉपी:

यदि आपको कुछ खाने की अधिक इच्छा हो रही हो, तो उसे पूरा करें, इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि वे कितनी अटपटी हैं। अपने शरीर की आवाज सुनना जरूरी होता है। यह आपको क्या कह सकता है इस बारे में और अधिक जानें।

एसएमएस कॉपी:

8वें हफ्ते की गर्भावस्था के दौरान क्या उम्मीद करें, इस बारे में अधिक जानने के लिए लिंक पर टैप करें!

https://www.huggies.co.in/en/pregnancy/trimester-1/8-weeks-pregnant