सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

33 हफ्ते का गर्भ है?

आपने लगभग पूरा कर लिया है। बस कुछ हफ्ते और हैं, और उसके बाद आप अपने नन्हे शिशु को सुलाने के लिए झुला रही होंगी। जब भी संभव हो बस बैठ जाएँ, सांस लें और आराम करें।

यदि अभी आपके शिशु का जन्म हो गया होता तो उसे सांस लेने में मदद के लिए किसी सहारे की जरूरत पड़ती, पर शायद ऐसा नहीं हुआ है। उनका अपना नन्हा शरीर सर्फेक्टेंटेट का निर्माण कर रहा होता है, जो उनके वायुमार्गों को खुला रखने और बंद होने देने में मदद करेगा। यदि इस हफ्ते आपको समय-पूर्व प्रसव की संभावना को लेकर अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया होता, तो आपको कॉर्टिसोन का एक इंजेक्शन दिए जाने की पूरी संभावना होती, जो आपके शिशु के फेफड़ों को परिपक्व बनाने में मदद करेगा।

इस समय लगभग 1 litre ऐम्नियॉटिक द्रव मौजूद रहता है, जो आपके शिशु के लिए एक गर्म, रोगाणुमुक्त घोल बनाता है, जिसमें वह तैरता रहता है। ऐम्नियॉटिक द्रव की मात्रा इस बात का संकेत है कि आपके शिशु के गुर्दे कितनी अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। आपके गर्भ की इस अवस्था में उन्हें लगभग 500 ml/दिन द्रव का निर्माण करना चाहिए।

इस हफ्ते आपके शरीर में होने वाले बदलाव

33 week

मूत्र रिसाव यानी "इनकॉन्टिनेंस” उन महिलाओं में आम होता है, जो पहले गर्भवती हो चुकी होती हैं। जब आप हंसती, छींकती, खांसती या कुछ भारी चीज़ उठाती हैं, तो आपके ब्लैडर से हल्की मात्रा में मूत्र रिस सकता है।

  • आपका शिशु आपके पेट और आंतों को उनकी सामान्य पोज़िशन से ऊपर और बाहर की ओर दबा रहा होता है। इसका अर्थ है कि आपको अपने भोजन को आराम से पचाने में कठिनाई महसूस होगी। गर्भावस्था के दौरान लिए जा सकने वाले सुरक्षित एंटासिड के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।

ब्रैक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन, गर्भाशय के दर्द रहित संकुचन होते हैं और यह अभ्यास सत्र प्रदान करने का कुदरत का बनाया तरीका होते हैं। वे प्लेसेंटा में ऑक्सीजनयुक्त रक्त का प्रवाह बनाने में भी मदद करेंगे। जब तक उनसे दर्द न हो, नियमित न हो जाएं या यदि आपकी योनि से तरल पदार्थ भी निकल रहा हो, तब तक चिंता न करें। ज़िशन में थोड़ा बदलाव या गर्म पानी से स्नान करने से ये दूर हो सकते हैं।

इस हफ्ते के सुझाव

33 week

  • भले ही आप अपने पालतू जीवों से कितना भी प्यार क्यों न करते हों, पर ज्यादातर दंपत्ति पाते हैं कि एक बार माता-पिता बनने के बाद  उनके प्रति उनका रिश्ता जरा बदल जाता है । जब आपका पेट बड़ा और थोड़ा अधिक अजीब हो जाता है, तो आपको घर में अपने लेटे हुए पालतू जानवरों के ऊपर से लड़खड़ा कर गिरने के जोखिम को कम करना होगा। शिशु के कमरे का दरवाजा बंद रखें ताकि आपकी बिल्ली उसे अपना बिस्तर बना पाए।
  • यदि आप गर्भवती होने के हर मिनट का आनंद नहीं ले रही हैं, तो चिंता करें। यह कई महिलाओं के लिए सामान्य अनुभव होता है, पर इसपर बहुत अधिक चर्चा नहीं की जाती है।

 

33 week

रोचक आलेख

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 23/01/2020

विषय के साथ आलेख