सभी श्रेणियां
क्या मैं गर्भवती हूँ
गर्भावस्था - की सप्ताह दर सप्ताह गाइड
गर्भवती हो रही है
गर्भावस्था आहार
सूचियां करने के लिए गर्भावस्था
एक बेबी शावर की योजना बना रहा है
शिशु का जन्म
गर्भावस्था व्यायाम

अपनी गोदभराई को कैसे शानदार बनाएँ!

How-to-make-your-baby-shower-awww-mazing

यहाँ कुछ बेहद अच्छे सुझाव दिए गए हैं जो आपकी गोदभराई को शानदार बना सकते हैं!

अल्टर्नेटिव सीटिंग:

फ़्लोर कुशन, ऑटोमैंस, क्विल्टेड रग्स और स्टूल्स, कमाल के रोज़मर्रा के इस्तेमाल के साधन होते हैं और एक्स्ट्रा सीटिंग की आवश्यकता पड़ने पर भी ये खूब काम आते हैं। तो इन घरेलू चीज़ों के साथ गोदभराई में थोड़ा स्टाइल और आराम  लाएँ।  

फूल:

ताज़े फूल झटपट मूड ठीक करने वाले और बोरिंग कोनों की शोभा बढ़ाने वाले होते हैं। बेबी ब्रेथ फूलों के गुच्छे आपकी गोदभराई के लिए सटीक आकर्षण हो सकते हैं। 

अनोखे निमंत्रण भेजें।

पुराने गुलाबी/नीले गोदभराई के निमंत्रण की बजाए मजेदार निमंत्रण भेजें। उदाहरण के लिए, एक रेट्रो थीम वाले निमंत्रण मजेदार और आकर्षक दिख सकते हैं। 

कैंडी की सजावट

सभी कैंडी को रचनात्मक तरीके से सजाएँ! सभी गोदभराई में कैंडीज़ ज़रुर होनी चाहिएं। सामान्य कैंडी प्लेटिंग हटाएँ और उसकी बजाए कैंडी बार में उन्हें पेश करने के अनोखे तरीकों का इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए: मेसन जार्स को जेली बींस या गमी बीयर्स के सही फ्लेवर कॉम्बिनेशन से भरें या एक कैंडी बार का सेट अप करें, जहाँ आपके मेहमान क्रैकर्स पर विभिन्न टॉपिंग्स के संयोजन से अपने खुद के कैंडी बना सकते हैं। 

गिफ़्ट बॉक्स

गोदभराई के तौहफे खूबसूरत पैकेजों में आते हैं, इसलिए क्यों न इन उपहारों का एक ढेर लगाया जाए और अपने सेंटरपीस पर रचनात्मक तरीके से रखा जाए। इस प्रकार यह आपके कमरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है और गिफ़्ट ओपनिंग समारोह के लिए यह आसान भी बन जाता है। 

वनसी डेकोरेटिंग प्रतियोगिता

वनसी डेकोरेटिंग प्रतियोगिता काफी रोचक हो सकती है, आप अपने मेहमानों से अपने नन्हें शिशु को लेकर उनके संदेशों/विचारों से वनसी सजाने को कह सकते हैं। इस प्रकार हर बार जब आपका शिशु कोई वनसी पहनेगा तो उसके साथ एक प्यारी याद जुड़ी होगी। 

क्रिब का इस्तेमाल करें

एक प्यारी थीम वाली गोदभराई के लिए, आप एक क्रिब का इस्तेमाल  केक और अन्य कन्फेटी रखने के लिए एक मिनी टेबल के रूप में कर सकते हैं। 

रोचक आलेख

Week 1
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का पहला त्रैमासिक

पहले त्रैमास के कम से कम आधे हिस्से तक, ज्यादातर महिलाओं को यह एहसास भी नहीं होता कि वे गर्भवती हैं। भले ही यह समझ में नहीं आता है कि हम गर्भधारण होने के पहले सप्ताह से गर्भावस्था के सप्ताहों की गिनती करते हैं, परन्तु अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका यही है। पहला त्रैमास जबरदस्त विकास का समय होता है। इस श्रृंखला में, हम इस महत्वपूर्ण त्रैमास में 13 सप्ताहों में से प्रत्येक को देखेंगे और देखेंगे कि यह छोटा है, लेकिन आपके भ्रूण के जीवन की संभावनाओं को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण नींव इसी में रखी जा रही है।

Week 28
गर्भावस्था 02/12/2019

गर्भावस्था का तीसरा त्रैमासिक

गर्भावस्था के 12 सप्ताहों के पूरा हो जाने पर , बच्चे का शरीर पूरी तरह से गठित हो जाता है और वह एक छोटे मानव की तरह दिखाई देता है। इसका सिर अपने शरीर के बाकी हिस्सों से आनुपातिक रूप से बड़ा होता है और चेहरे की विशेषताएं पहचानने योग्य हो जाती हैं। दूसरे त्रैमास में शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और तंत्रिका तंत्र का विकास अधिक परिपक्व हो जाता है।

गर्भावस्था 20/01/2020

विषय के साथ आलेख