महिलाओं के लिए यह जानना मददगार हो सकता है कि वे कब ऑव्यूलेट हो सकती हैं? महिलाओं में शरीर संबंधी जागरूकता लाने के एक तरीके के रूप में या उनके द्वारा गर्भधारण करने की संभावनाएँ बढ़ाने के एक माध्यम के रूप में ऑव्यूलेशन की जानकारी रखना एक अच्छा कौशल है. आखिरकार एक महिला के प्रजनन जीवनकाल के दौरान ऑव्यूलेशन 460 बार तक हो सकता है, इस तरह से इसके लिये पर्याप्त अवसर होते हैं.

ऑव्यूलेशन का पूर्वानुमान लगाने की क्षमता का उपयोग गर्भधारण से बचने के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन यह बात याद रखना चाहिए कि जो महिलाएँ अपने शारीरिक चक्रों के साथ अत्यधिक समायोजित होती हैं, वे भी उन बातों पर ध्यान देने में चूक सकती हैं, जो इस बात की निशानियाँ होती हैं कि वे ऑव्यूलेट होने वाली हैं. ऑव्यूलेशन का बिलकुल सही-सही और सटीक पूर्वानुमान लगाना मुश्किल होता है और यथासंभव अधिकाधिक सही मत दिया जाता है. इसीलिए ऑव्यूलेशन का पूर्वानुमान लगाने वाले अपने बचाव के लिए एक कवरिंग डिस्क्लेमर का उपयोग करते हैं - इसकी कोई गारंटी नहीं है. अधिकांश पूर्वानुमानों को "सर्वोत्तम पूर्वानुमान" कहा जाता है, जो गर्भवती होने की संभावना को सशक्त बनाने का हानिरहित माध्यम है.

हमारा नीचे बताया गया उपयोग में आसान ऑव्यूलेशन कैल्कुलेटर आपको गर्भधारण करने के लिए अपने प्राइम टाइम का पूर्वानुमान लगाने में मदद करेगा. अपने ऑव्यूलेशन साइकल के विभिन्न चरणों के बारे में, आपका तापमान आपको ऑव्यूलेशन के लिए कैसे सतर्क कर सकता है, इस बारे में और भी ऐसी ही अन्य कई दिलचस्प और उपयोगी बातों के बारे में जानकारी प्राप्त करें. यह कैल्कुलेटर एक अच्छा साधन है - विशेष रप से तब, जब इसका उपयोग अपने ऑव्यूलेशन की निशानियों पर नज़र रखते समय किया जाता है.

कृपया संबंधित दिनांक प्रविष्ट करें और कैल्कुलेट पर क्लिक करें.

ऑव्यूलेशन कैल्कुलेटर

ऑव्यूलेशन कैल्कुलेटर

क्या आप सोच में हैं कि कब गर्भधारण करें? अपने ऑव्यूलेशन साइकल के विभिन्न चरणों के बारे में जानकारी लें और इस आसान उपकरण की मदद से अपने प्राइम टाइम का पूर्वानुमान लगाएँ.

Maio - 2016

Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat
आपकी माहवारी का पहला दिन
प्रजनन के प्रारंभ होने का दिनांक
संभावित गर्भधारण दिनांक
संभावित गर्भधारण दिनांक
सर्वाधिक उर्वरक दिन
गर्भधारण के दिन
उर्वरता कम होने का दिन
इंप्लांट दिनांक
गर्भावस्था की जाँच
16 Maio
आपकी माहवारी का पहला दिन यह आपकी माहवारी की शुरुआत है. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.
27 Maio
प्रजनन के प्रारंभ होने का दिनांक यही वह दिन है, जब आप गर्भधारण की शुरुआत करती हैं.
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.
28 Maio
संभावित गर्भधारण दिनांक ऑव्यूलेशन के दो दिन पहले, आप इस दिन पर गर्भधारण करने में सक्षम होती हैं. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.
29 Maio
संभावित गर्भधारण दिनांक ऑव्यूलेशन के दो दिन पहले, आप इस दिन पर गर्भधारण करने में सक्षम होती हैं. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.
30 Maio
सर्वाधिक उर्वरक दिन आपके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ऑव्यूलेशन का दिन यह है, इसलिए इस दिन आपके गर्भधारण करने की क्षमता सर्वाधिक है.
31 Maio
गर्भधारण के दिन ऑव्यूलेशन के एक दिन बाद, आपके द्वारा उस दिन गर्भधारण करने की संभावना अत्यधिक होती है.
1 Junho
उर्वरता कम होने का दिन ऑव्यूलेशन के दो दिन बाद, आपके द्वारा उस दिन गर्भधारण करने की संभावना कम होती है.
2 Junho
इंप्लांट दिनांक अगर आपके अंडे को सफलता पूर्वक उर्वरित कर दिया जाता है, तो यही वह अनुमानित दिनांक होगा, जब शुक्राणु को गर्भाशय में रोपित किया जाता है.
9 Junho
गर्भावस्था की जाँच प्रजनन के एक सप्ताह बाद, आपको यह जाँच करने के लिए गर्भावस्था परीक्षण करवाना चाहिए, कि प्रजनन के परिणाम सफल रहे हैं या नहीं. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.
8 Agosto
पहली तिमाही का समापन (1)
21 Novembro
दूसरी तिमाही का समापन (2)
20 Fevereiro
अनुमानित जन्मदिन

ध्यान दें : यह कैल्कुलेटर आपके द्वारा दी गई जानकारियों के आधार पर एक अनुमान प्रदान करता है और हो सकता है कि यह बिलकुल सटीक नहीं हो. यदि आप गर्भधारण करने का प्रयास कर रही हैं, तो कृपया किसी चिकित्सीय पेशेवर से परामर्श लें.

EmptyView

EmptyView