अपने बच्चे के साथ बाहर निकलते समय 5 चीजें याद रखें

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.
Back to शिशु देखभाल पर विशेषज्ञों

अपने बच्चे के साथ बाहर निकलते समय 5 चीजें याद रखें

2 min |

अपने बच्चे के साथ बाहर निकलते समय 5 चीजें याद रखें, इन पाँच साधारण तरीकों से आप अपने प्यारे से बच्चे को गर्म और आरामदायक स्थिति में बनाएँ रखेंगे।

बदलता मौसम नए माता-पिता के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है लेकिन यह आपके बच्चे को घर के अंदर बंद करने का कारण नहीं बनना चाहिए। इसकी बजाय इन आसान तरीकों के साथ खुद को और अपने बच्चे को मौसम के लिए तैयार करें।

ठंड (और कभी-कभी गर्म मौसम) से बचने और अपने प्यारे से बच्चे को गर्म और आरामदायक स्थिति में बनाएँ रखने के लिए नीचे कुछ आसान तरीके दिए गए हैं।

1.मौसम के अनुसार कपड़े साथ लेकर चलें

यदि आप छुट्टी पर जा रहे हैंतो पहले से ही उस जगह के मौसम की जानकारी लेना न भूलें। यह आपको अपने बच्चे के कपड़े तैयार करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, आप ऊनी वस्त्र ले जा सकते हैं (यदि ठंड हो) और आपने नवजात शिशु के बचाव के लिए उसकी मंकी कैप, छोटे- छोटे प्यारे से मोज़े और दस्ताने भी जरुर साथ रख लें।

दूसरी तरफ, यदि आप बहुत अधिक गर्मी वाली जगह जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि अपने बच्चे के लिए काटन के (सूती) कपड़े साथ ले जाएँ और बहुत सारा सनस्क्रीन, छतरी और टोपी भी जरुर साथ रख लें।

old

यह बहुत जरुरी है कि आप अपने बच्चे को ढीला और आरामदायक कपड़े पहनाएं।आप उनकी सुन्दरता के लिए उन्हें कार्डिगन और जैकेट पहना सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि यह सामान्य, स्वच्छ और सबसे जरुरी नरम और साँस लेने में आरामदायक होनी चाहिए।यदि आप एक या दो दिन के लिए बाहर जा रहे हैं तो बच्चे की दिनचर्या में कोई परेशानी न हो इसके लिए ज्यादा सावधानी बरतें।

2.नवजात शिशुओं की दिनचर्या को छेड़ें नहीं।

यदि सफर में आपके साथ बच्चे भी है, तो ज्यादा देखभाल और विशेष ध्यान आवश्यक हैध्यान रखें कि भोजन और सोने के समय में बदलाव न करें ताकि बच्चा चिड़चिड़ा न हो जाए।

"अपनी यात्रा के प्लान के अनुसार, डायपर के पैक  ले जाना याद रखें, क्योंकि अगर आप किसी रीमोट एरिया या शहर से दूर हैं, तो आपको ये चीजें आसानी से नहीं मिलेंगी। इसके अलावा हो सकता है, जहाँ आप जा रहे है, वहाँ आपका सामान्य ब्रांड भी न मिलें।"

3.बेबी क्रीम और लोशन साथ ले जाएँ

सर्दियों के दौरान, त्वचा रुखी और खुजली युक्त होने लगती है। गर्मियों के दौरान, यह तैलीय और पसीना युक्त हो सकती है।इसलिएअपने बच्चे को ठिठुरती सर्दी और तपती गर्मी से बचाने के लिए आपको एक अच्छा बेबी क्रीम और मॉइस्चराइज़र लेकर जाना चाहिए।

बच्चों की त्वचा बहुत कोमल होती है जिससे कि "वे बहुत जल्दी रुखी हो जाती हैं, इसलिए अपने बच्चे के लिए एक अच्छा स्किन लोशन भी साथ रखें।आप आमतौर पर सर्दियों/ गर्मियों में धूप सेकना पसंद करते है, इसलिए, बच्चे की त्वचा को हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने के लिए अधिक एसपीएफ़ वाली क्रीम खरीदें।“

4.बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा (बेसिक फर्स्ट एड) साथ लेकर चलें

त्यौहारों के दिनों में प्राथमिक चिकित्सा (फर्स्ट एड) की एक छोटी किट साथ में या अपने बैग में रखें।

irst aid

"प्राथमिक चिकित्सा (फर्स्ट एड) किट में सभी आवश्यक मरहम, एंटीसेप्टिक्स, बैंड-एड और सबसे जरुरी एक अच्छा थर्मामीटर जरूर होना चाहिए,"

मच्छर को दूर भगाने वाले अच्छे हर्बल चीजों और मैट मशीनों को साथ लें जाएँ, ताकि बच्चे के सोते समय आप मच्छरों को नियंत्रित रख सकें।।

त्योहार के दिनों में पटाखों, संगीत की तेज आवाजों से बचाने के लिए बच्चों के कानों में इयर बड्स या रूई डाल दें। यह एक जरुरी और मुश्किल काम है, लेकिन बच्चे को धुआं और प्रदूषित हवा में सांस लेने से बचाने के लिए शिशु के मुख पर एयर मास्क जरूर पहना दें"

5.एक डायपर बैग साथ रखें.

आखिर में, सावधानी के तौर पर, जैसे आप अपना पर्स साथ में रखते हैं, वैसे ही आपके पास बच्चे का डायपर बैग जरुर होना चाहिए।

यहां तक कि यदि आप थोड़ी देर के लिए भी बाहर जा रहें  हैं, तो आपको अपने बच्चे के लिए अतिरिक्त डायपर जरूर ले लेना चाहिए।ए।

यदि आपका बच्चा दो वर्ष से कम का है और पॉटी आने पर बताना सीख नहीं पाया है, तो एक डायपर बैग साथ में होना आवश्यक है। इसके अलावायदि आप लंबी ड्राइव के लिए जा रहें हैं या ऐसे ही कहीं जा रही हैं तो, अतिरिक्त डायपर आपके बच्चे को साफ, सूखा और खुश रखने में मदद कर सकता है।