माता-पिता के लिए कुछ डायपर टिप्स जो बहुत सामान्य नहीं हैं

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.
Back to डायपर युक्तियाँ

माता-पिता के लिए कुछ डायपर टिप्स जो बहुत सामान्य नहीं हैं

2 min |

क्या आप को आश्चर्य होता है कि विशेष रूप से जब आप बाहर हैं और खुशियाँ मना रही हैं तो डायपरिंग प्रक्रिया कैसे की जाती है? यहां कुछ सरल सुझाव दी गई हैं जो ऐसे समय के लिए तैयार की गई हैं

  1. एक गेंद पर चिपचिपा टेप लपेटें, क्योंकि यह वास्तव में आपके बच्चे को इसे एक हाथ से दूसरे हाथ में लाने की कोशिश करने में व्यस्त रखेगा। जब आप उसका डायपर बदल रहे होंगे तो उसे कई तरह के ध्यानभंग की आवश्यकता होगी।
  2.  यपर अचानक से बदलना छोटे बच्चे  में चिडचिडापन का कारण बन सकता है।डायपर अचानक से बदलना छोटे बच्चे  में चिडचिडापन का कारण बन सकता है।उसे सूचित रखना सबसे अच्छी बात है और अतः वह अपने पसंदीदा खिलौने के साथ खेलने में व्यस्त रह  सकता है।इस तरह से जो अनुभव कभी अप्रिय होता था, अनजाने में मजेदार बन सकता है।
  3. जब भी आप माता-पिता के रूप में रात के समय रिसाव देखतें हैंतो यह डायपर का आकार बढ़ाने का समय होता है। बुनियादी स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए आराम और निश्चित रूप से सही आकार प्राप्त करने का यह सबसे आसान तरीका है।
  4. यदि आप बाहर हैं और एक चेंजिंग टेबल का उपयोग कर रही हैंतो उसका परीक्षण सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को इस पर सुलाने से यह टूट नहीं जाएगा। यह एक सावधानी है जो कि हर माता-पिता को किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए अपनाना चाहिए।
  5. जब आपका बच्चा एक बच्चा गाड़ी में हो तो डायपर बदलने के दौरान आपको जो कुछ भी चाहिएउसे तैयार रखना में  बुद्धिमानी है। यह केवल अधिक संगठित अनुभूति देगा बल्कि आपके बच्चे को अनअपेक्षित चोटों से भी सुरक्षित रखेगा।