संकेत, जिनसे पता चलता है कि आपका शिशु शीघ्र बोलना शुरू करने वाला है

Join Huggies now to receive week by week pregnancy newsletters.
Back to शिक्षण और विकास

संकेत, जिनसे पता चलता है कि आपका शिशु शीघ्र बोलना शुरू करने वाला है

2 min |

माता-पिता अपने बच्‍चे की आवाज को सुनने के लिए उत्‍सुक होते हैं, लेकिन मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि केवल शब्‍द ही भाषा विकास के संकेत नहीं हैं। नीचे चार संकेत दिए गए हैं जो इंगित करते हैं कि आपका बच्‍चा शीघ्र बोलना शुरू करने वाला है।

संकेत 1 –अपना पहला शब्‍द बोलने का प्रयास करता है (भले ही वह केवलबस एक आवाज हो)

जब शिशु 10 महीने के होते हैं, तब वे अचानक से अपना पहला पहचानने योग्‍य शब्‍द बोलना शुरू करते हैं। आमतौर पर, उनके पहले शब्‍द ‘दा-दा’ और ‘मां–मां’ होते हैं। ये उच्‍चारण असल में शब्‍दों के संक्षिप्‍त रूप होते हैं। उदाहरण के लिए;‘बा’ बोलत का संक्षिप्‍त रूप हो सकता है,‘चप’ कप का,‘मो’ ज्यादा का और ‘सू’ शूज का संक्षिप्‍त रूप हो सकता है। इस स्‍तर पर, आपका बच्चा इस तरह की आसान आवाज ही निकाल सकता है। चिंता न करें क्‍योंकि यह भाषा माता-पिता के लिए समझना आसान होता है।

संकेत 2 – आपके शब्‍दों को समझना शुरू करना

एक और महत्‍वपूर्ण शब्‍द जो इंगित करता है कि आपका बच्‍चा बोलना सीख रहा है, वह यह है कि आप जो कुछ कहते हैं वह उसे अधिक से अधिक समझने लगता है। मम्‍मी, डैडी, बेबी, शूज, बॉल, जूस और कूकी जैसे शब्‍द संभवत: वह अब समझने लगता है अथवा जल्‍द समझने लगेगा। अब वह यह भी समझने लगेगागी कि परिवार के सदस्‍यों अथवा पालतू जानवरों के नाम होते हैं और वह उन्‍हें पहचानना शुरू कर देगा गी।

संकेत3 – ‘बाय-बाय’ के प्रति प्रतिक्रिया देना

पहली बार, आपका बच्‍चा आसान निर्देशों का पालन करने लगेंगे जैसे ‘बाय-बाय करना’,‘ मुझे टेडी बियर लाओ’,‘उसे बंद करो अथवा ‘मुझे चुंबन दो’।यह दर्शाता है कि आपके शिशु ने न केवल अलग-अलग शब्‍द सीख लिए हैं बल्कि कई शब्‍दों का इस्‍तेमाल करते हुए व्‍यक्‍त किए गए पूरे विचार को समझ सकते हैं। यह भाषा विकास में एक महत्‍वपूर्ण मील का पत्थर है और यह इस बात का एक बड़ा संकेत है कि आपका बच्‍चा बोलना शुरू करने वाला है।

संकेत4 – तुतला कर बात करने का प्रयास करना

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार शिशु ‘शब्दजाल'बड़बड़ा कर’ अथवा ‘छद्मआभासी भाषा’ द्वारा भी बातचीत करना शुरू कर सकता है।वह किसी वयस्क की आवाज के पैटर्न, चेहरे के हावभाव और आवाज के लहजे की नकल करके ऐसे तुतलाएगा जैसे वाक्‍य बोल रहा है। यह तुतलाहट भरी बातचीत इस बात का एक और संकेत है कि आपका बच्‍चा बोलने के लिए तैयार हो रहा है।

साधारण बातचीत के साथ अपने शिशु से बात करना जारी रखें, परिचित वस्‍तुओं का नाम दोहराते रहें और आप जो कुछ कर रहे हैं उसके बारे में बताएं। आपके शिशु और आपकी जिंदगी की एक महत्‍वपूर्ण घटना होने वाली है – उसके द्वारा पहला शब्‍द बोले जाना!