All categories
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

माता-पिता के लिए कुछ डायपर टिप्स जो बहुत सामान्य नहीं हैं

क्या आप को आश्चर्य होता है कि विशेष रूप से जब आप बाहर हैं और खुशियाँ मना रही हैं तो डायपरिंग प्रक्रिया कैसे की जाती है? यहां कुछ सरल सुझाव दी गई हैं जो ऐसे समय के लिए तैयार की गई हैं

  1. एक गेंद पर चिपचिपा टेप लपेटें, क्योंकि यह वास्तव में आपके बच्चे को इसे एक हाथ से दूसरे हाथ में लाने की कोशिश करने में व्यस्त रखेगा। जब आप उसका डायपर बदल रहे होंगे तो उसे कई तरह के ध्यानभंग की आवश्यकता होगी।
  2.  यपर अचानक से बदलना छोटे बच्चे  में चिडचिडापन का कारण बन सकता है।डायपर अचानक से बदलना छोटे बच्चे  में चिडचिडापन का कारण बन सकता है।उसे सूचित रखना सबसे अच्छी बात है और अतः वह अपने पसंदीदा खिलौने के साथ खेलने में व्यस्त रह  सकता है।इस तरह से जो अनुभव कभी अप्रिय होता था, अनजाने में मजेदार बन सकता है।
  3. जब भी आप माता-पिता के रूप में रात के समय रिसाव देखतें हैं, तो यह डायपर का आकार बढ़ाने का समय होता है। बुनियादी स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए आराम और निश्चित रूप से सही आकार प्राप्त करने का यह सबसे आसान तरीका है।
  4. यदि आप बाहर हैं और एक चेंजिंग टेबल का उपयोग कर रही हैं, तो उसका परीक्षण सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को इस पर सुलाने से यह टूट नहीं जाएगा। यह एक सावधानी है जो कि हर माता-पिता को किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए अपनाना चाहिए।
  5. जब आपका बच्चा एक बच्चा गाड़ी में हो तो डायपर बदलने के दौरान आपको जो कुछ भी चाहिए, उसे तैयार रखना में  बुद्धिमानी है। यह न केवल अधिक संगठित अनुभूति देगा बल्कि आपके बच्चे को अनअपेक्षित चोटों से भी सुरक्षित रखेगा।

INTERESTED ARTICLES

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

आपको कल्पनात्मक खेलों के बारे में पता होना चाहिए

कल्पनात्मक खेल या जिसे आप नाटक कह सकते हैं, आमतौर पर अपने शिशु के साथ समय बिताने का मज़ेदार तरीका मालूम पड़ता है।लेकिन वास्तव में इसके बहुत सारे फायदे हैं।इससे इंद्रियों को उत्तेजना मिलती है, खोजबीन और रचनात्मक सोच के अवसर पैदा होते हैं, और आपके बच्चे...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने पर काबू पाने में

शर्म और अपराधबोध दो प्रमुख भावनाएं हैं जो बहुत से बच्चों में बिस्तर गीला करने से जुड़ी हैं। शुरुआत में ही माता-पिता के

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने शिशु को कार में खुश रखने के लिए गाइड।

माता-पिता अपने शिशु द्वारा कार का सफर नापसंद किए जाने को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं और यह ठीक भी है, क्योंकि कार में सफर के दौरान शिशु को शांत और खुश रखना मुश्किल भरा अनुभव होता है। शिशु का जोर से रोना अथवा चिल्लाना निश्चित रूप से सभी के लिए...

विषय के साथ आलेख