सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

डायपर ड्यूटी बना आसान और मज़ेदार

डायपर ड्यूटी! यह एक गन्दी स्थिति है लेकिन किसी न किसी को इसे करना ही है। हम जानते हैं कि यह पैरेंटिंग का बहुत मजेदार पहलू नहीं है, लेकिन यह अनिवार्य है, तो इसे अधिक मजेदार क्यों नहीं बनाएं? तेजी से और अच्छी तरह से डायपर बदलने का रहस्य यह है कि आपकी सारी आपूर्ति आपके हाथ की पहुँच में हो। फिर, इसे बच्चे के साथ जुड़ाव का एक अच्छा समय मानें!

नीचे दी गई कुछ युक्तियों पर विचार करें:

  1. 1. यह बच्चे के लिए अच्छा महसूस करने का समय है

    ऐसे शोध हुए हैं जो दिखाते हैं कि कई माता-पिता डायपर ड्यूटी पसंद करते हैं। किसी के लिए, यह बच्चे को बहुत अच्छा महसूस कराता है। डायपर पहनने के बाद वे चारों ओर घूमते हैं और उन स्थानों पर हवा लेते हैं। और अन्य के लिए, बच्चे के छोटे पैर और गला यादगार रूप से बहुत प्यारे होते हैं।

  2. 2. डायपर बदलते समय अपने बच्चे के साथ बात करें

    जब आप अपने बच्चे को गुदगुदी करते हैं तो उन्हें बहुत मजा आता है और जब आप उन्हें हंसते हुए देखते हैं तो आप हमेशा यह करने के लिए तैयार रहना चाहेंगी। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि माता-पिताओं की भी यह राय है कि डायपर बदलना बच्चे के लिए मजेदार बनाया जाना चाहिए। डायपर बदलने की सतह से कम से कम 12 इंच ऊपर देखने के लिए कोई दिलचस्प चीज लटका दें: जैसे एक घूमने वाली चीज, फोटो या पोस्टर जिसके बारे में आप बच्चे से बात कर सकते हैं। तस्वीर में बतखों की गिनती करें या मोबाइल के संगीत के साथ गाएं। यह ABC’s और 1,2,3s को पेश करने का भी एक अच्छा समय है।

  3. 3. पहले से ही अपने बच्चे का ध्यान खींचें

    माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चे को सबसे बेहतर समझते हैं। समझने की कोशिश करें कि उसे क्या चीज उत्तेजित करती है और डायपर बदलते समय उसे उस चीज के आसपास लगाए रखें। सिर्फ डायपर बदलने के लिए आस-पास कुछ खिलौने रखें और जब आप अपना काम कर रही हों तो बच्चे को व्यस्त रखने के लिए उन्हें अक्सर बदलती रहें। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह उह है कि किसी बेबी लोशन से अपने बच्चे बाहों और पैरों की मालिश करें। अगर आपके बच्चे के पैर कुछ ज्यादा ही चलते हैं, तो यह अधिक संघर्ष किए बिना ही डायपर पहनाने में मदद कर सकता है, और इसके आलावा, वह इसे पसंद भी कर सकता है!

  4. 4. डायपरिंग के लिए एक विशेष सेट-अप बनाएं

    ताकि साथ में समय बिताने का यह विशेष अवसर, रचनात्मक हो। कई माता-पिता एक गाना तैयार करते हैं जो केवल कपड़े बदलने के समय पर गाया जाता है, या किसी क्लासिक गाने में अपनी खुद की एक बदलाव डाल देते है।कोई उत्साहजनक गाना तैयार करने और इसे एक असंबद्ध रीति से गाने की कोशिश करें। ऐसी किसी लाइन जैसी कुछ चीजों के बारे में सोचें जैसे "चलो तुम्हारे कपड़े बदलते हैं - क्यों! - और सब कुछ ठीक हो जाएगा!" कि आप सभी जानते हैं कि, आपका नन्हा बच्चा अपनी सबसे प्यारी आवाज़ के साथ आप का साथ दे सकता है!

  5. 5. अपने बच्चे के व्यक्तित्व को जान लें क्योंकि उसे आपका पता चल जाता है

    कई पिताओं के उदाहरण हैं जिन्हें  डायपर बदलने  के बारे में सोचते हुए डर लगता था। लेकिन जल्दी ही उन्हें खुद पर आश्चर्य हुआ, और उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें जितना मजा उसे खाना खिलाने या नहलाने में आता था इसे करने में भी उतना ही मजा आता है। यह उन कुछ शांत क्षणों में से एक होता है जब आप अपने बच्चे के साथ रहते हैं और उनके व्यक्तित्व को जानते हैं और उन्हें आपके व्यक्तित्व की जानकारी मिलती है। यह एक ऐसा समय है जब आप उससे बात कर सकते थे - या कम से कम एक दूसरे के लिए शोर करते हैं और खेलते हैं।

  6. 6. अपने बारे में एक या दो चीज़ सीखें
  7. आश्चर्यचकित न हों अगर आपको लगे कि आप वास्तव में एक नए माता-पिता के रूप में कुछ सीख रहे हैं। जब आप उसी चीज को करना सबसे ज्यादा पसंद करने लगेंगे जिसे करने से आप डरते थे तो आपको पता चलेगा कि वास्तव में प्यार करने  का क्या मतलब है। बेशक, अपने बच्चे के साथ।


रोचक आलेख

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

आपको कल्पनात्मक खेलों के बारे में पता होना चाहिए

कल्पनात्मक खेल या जिसे आप नाटक कह सकते हैं, आमतौर पर अपने शिशु के साथ समय बिताने का मज़ेदार तरीका मालूम पड़ता है।लेकिन वास्तव में इसके बहुत सारे फायदे हैं।इससे इंद्रियों को उत्तेजना मिलती है, खोजबीन और रचनात्मक सोच के अवसर पैदा होते हैं, और आपके बच्चे...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने पर काबू पाने में

शर्म और अपराधबोध दो प्रमुख भावनाएं हैं जो बहुत से बच्चों में बिस्तर गीला करने से जुड़ी हैं। शुरुआत में ही माता-पिता के

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

रोते हुए शिशु को शांत करने के लिए

1.धैर्य महत्वपूर्ण है: यह प्रत्येक माता-पिता की सहज प्रवृत्ति होती है कि वह कठोर बनकर अपने शिशु को अनुशासित करने का प्रयास करते हैं, लेकिन माता-पिता के रूप में धैर्य रखना सबसे अच्छा होता है। 2. तैयारी: बाहर अथवा भ्रमण पर जाते समय, शिशु का ध्यान...

विषय के साथ आलेख