सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

रिसाव, चकत्ते और फटना दूर कैसे रखते हैं?

यदि आप सावधान नहीं हैंतो डायपर सम्बंधित दुर्घटनाएं हो सकती हैं। सौभाग्य सेथोड़ी सी जानकारी के साथइन सामान्य नुकसानों से बचा जा सकता है। जन्म से लेकर दुधमुंहेपन तकआपका बच्चा अपना अधिकांश समय डायपर पहने हुए व्यतीत करेगाइसलिएयह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका नन्हा आरामदायकसुरक्षित और हाथ पैर चलाने के लिए स्वतंत्र हैडायपर के बेहतर बिंदुओं और डायपरिंग करने पर ध्यान देना एक सही समझदारी होगी।

डायपर के बारे में मूल बातें जानना आपको सही डायपर चुनने और डायपर सम्बन्धित दुर्घटनाओं से बचने में मदद करेगा।

सही डायपर का चुनाव करना

जब आपके बच्चे के लिए सही डायपर ढूंढने की बात आती है तो आकार और फिट सूची में सबसे ऊपर होता है। इसलिएहमारे पास यह सुनिश्चित करने में कि आप अपने बच्चे को सबसे साफ-सुथराआरामदेह फिट दे रहे हैंआपकी मदद करने के लिए कुछ विचार हैं।

  • सही आकार से शुरूआत करें। सही फिट खोजने में आकार एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। लेकिन आप कैसे बता सकते हैं कि आपका बच्चा सही आकार का डायपर पहन रहा है या नहीं? लीक, लाल निशान, अंतराल या एक डायपर जो "बिकनी" पैंट की तरह फिट बैठता है, यह सभी अनुचित फिट के संकेत हैं। इन बताने वाले संकेतों को देखें और पैकेज पर दिए वज़न चार्ट पर ध्यान दें ताकि आप अपने बच्चे की उम्र और स्तर के लिए सबसे अच्छा आकार चुन सकें। यदि आपका बच्चा वजन सीमा के शीर्ष के करीब है, तो इष्टतम डायपर प्रदर्शन के लिए यह आकार बढ़ाने का समय हो सकता है।
  • फिर डायपर के आकार पर विचार करने के लिए कुछ समय लें। यह समझा जा सकता है कि एक डायपर का आकार आपके बच्चे के आकार के अनुसार होना चाहिएएक बॉक्स की तरह नहीं। उदाहरण के लिए, Huggies डायपर का आकार एक घंटे जैसा है जो पैरों के बीच लटका हुआ है। यह डायपर की फिट को बेहतर बनाता है और अधिक प्राकृतिक महसूस होता है और आपके बच्चे को स्वतंत्र रूप से घूमने और हाथपैर चलाने के लिए निश्चिंतता पूर्ण आराम देता है। कुछ माताओं का कहना है कि डायपर एक बच्चे को अपनी पसंदीदा चीज़ के अलावा अन्य कुछ भी नहीं पहने होने की एक और प्राकृतिक-अनुभूति देता है!
  • खिंचाव फिट होने और रिसाव रोकने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।यही कारण है कि बहुत सी माताएं एक ऐसा डायपर पसंद करती हैं जो चारो ओर से खिंचाव प्रदान करता है। इसका मतलब है खिंचाव वाले साइड टैबसाथ ही साथ पीछे की तरफ खिंचाव वाले कमरबंद।यह सभी तरफ से खिंचाव कॉम्बो है जो एक बेहतर फिट और अच्छा रिसाव संरक्षण देता है। Huggies के साफ-सुथरे और सूखे डायपर में चारों तरफ से खिंचाव और अजेय रिसाव संरक्षण है।
  • तब विचार करें कि आपके बच्चे की नाजुक त्वचा को क्या छू रहा होगा। नरम और आरामदायक सामग्री का चयन करें, जैसे Huggies डायपर इसके बारे में इस तरह के छोटे विवरण अतिरिक्त आश्वासन प्रदान करते हैं कि आपके बच्चे को जब वह अपना डायपर पहनता है एक आरामदायक सुरक्षित अहसास प्राप्त होता है।/a>

जब आप एक साफ-सुथरी फिट वाले एक डायपर की तलाश कर रहे होते हैंतो खुद से पूछें:

  • क्या मुझे अपने बच्चे के लिए सही आकार मिला है?
  • क्या डायपर मेरे बच्चे के अनुरूप आकार ले लेता है?
  • क्या डायपर एक साफ-सुथरी फिट के लिए चारों ओर खिंचाव देता है?
  • क्या सामग्री नरम और आरामदायक है?
  • डायपर सम्बन्धी दुर्घटना से बचना

यदि आपने कभी एक फट जाने वाले या एक रिसने वाले डायपर का अनुभव किया हैतो आप जानते हैं कि यह ऐसी चीज है जिससे आप भविष्य में बचने की कोशिश करना चाहते हैं। आपका बच्चा असहज और आप अपमानित महसूस कर सकते हैं!

जब कोई फटने की घटना होती हैतो आपका पहला विचार डायपर को दोषी ठहराना हो सकता है। लेकिन ऐसा आप के द्वारा अपने बच्चे के लिए गलत आकार का डायपर खरीदने के कारण भी हो सकता है। रिसाव या फटने के सबसे आम कारणों में से एक इसका आकार हैइसके बाद अनुचित तरीके से उपयोग (इसे गलत तरीके से पहनाना), खासकर जल्दीबाजी के मामलों में।

"हमने सोचना शुरू कर दिया कि यह डायपर की एक समस्या थी। यहाँ रिसाव हुआऔर वहाँ एक अन्य बड़ा वाला पहना दिया। मैं डायपर बदलने के लिए तैयार रहती थी," 7 महीने की बेथानी की मां लिसा ने समझाया। "लेकिन फिर प्लेग्रुप में से किसी ने मुझे एक सुझाव दिया जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगी: आकार मायने रखता है! पता चला कि इसका करण डायपर नहीं थाबल्कि यह था कि वह अपने आकार का आखिरी आकार 3s पहन रही थी। जब हमने बदल कर आकार को 4 कर दियातो लीक और डायपर की आपदाएं इतिहास बन गई थीं।"

जब आप आकार के बारे में सुनिश्चित हो जाएंतो सुनिश्चित करें कि आपने डायपर इस तरह से पहनाया है जो रिसाव को रोकेगा। यदि डायपर टेढ़ा-मेढ़ा या आपके बच्चे पर सवारी करता दिख रहा हैतो शायद यह सही नहीं है। प्रत्येक बार बदलने के बादआप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आप पीछे की तरफ और कूल्हों सहित सभी सही बिन्दुओं को ढंक रहे हैं। इन क्षेत्रों को ढंकने का मतलब है रिसाव या बच्चे का असहज होना।इसलिएजांच करें कि डायपर सामने और पीछेतथा बगल से बगल तक सीधे और सममित है।सुनिश्चित करें कि कमरबंद ठीक कमर पर ही है - सामने बहुत ऊपर तथा पीछे बहुत नीचे या इसके विपरीत नहीं है।

डायपर रैश हो जाता है- कभी-कभी सबसे चौकस डायपर-बदलने के शेड्यूल के साथ भी। और आश्चर्य है!अपने नाम के विपरीतडायपर रैश वास्तव में डायपर के कारण नहीं होता है। इरीटेन्ट डायपर डार्माटाइटिस (डायपर रैश के लिए मेडिकल शब्द) बच्चों की त्वचा का मूत्र और मल के संपर्क में होने के कारण होता है।मल की अम्लताआवृत्ति और लगातार उपस्थितिसाथ ही मूत्र का पीएचये सभी त्वचा पर लालअक्सर दर्दनाक क्षेत्रों के विकास में भूमिका निभाते हैं।

डायपर रैश से बचने के तरीके के बारे में यहाँ कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं:

  • यदि आपका बच्चा डायपर रैश से ग्रस्त होने के खतरे में है, तो हाइपो-एलर्जेनिक / सुगंधरहित बेबी वाइप्स जैसे  Huggies वाइप्स का उपयोग करें।
  • दुबारा डायपर पहनाने से पहले अपने बच्चे को "हवा में सूखने" दें।
  • बच्चे के निचले हिस्से को सूखा रखने में मदद के लिए कॉर्नस्टार्च का प्रयोग करें। ध्यान देंबेबी पाउडर या टेल्कम पाउडर से बचें। यह पहले से ही दाने पड़ी त्वचा पर प्रतिक्रिया हो सकती है और सांस के साथ अंदर चले जाने पर फेफड़ों को क्षति हो सकती है।
  • एक जिंक ऑक्साइड आधारित डायपर क्रीम को आजमाएं। यह नाज़ुक त्वचा से उत्तेजक पदार्थों का संपर्क रोकने में मदद करता है।
  • और निश्चित रूप सेसुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के डायपर नियमित अंतराल पर बदलती हैंताकि वह लंबे समय तक गीले या गंदे डायपर के संपर्क में नहीं रहता है।

आप इस अभ्यास से परिचित हैंलेकिन सिर्फ एक याददिहानी के रूप मेंसमय के साथ होने वाले कुछ आम परिवर्तन यहाँ शामिल हैं:

  • पहली चीज हर सुबह
  • एक झपकी के बाद
  • सोने से पहले
  • मल त्याग के बाद
  • अपने बच्चे का डायपर कब बदलना है, यह पता करने के लिए हर दो घंटे में इसकी जांच करना एक अच्छा विचार है

और यदि फिरभी आपके बच्चे को डायपर रैश हो जाता हैतो अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। कुछ खाद्य पदार्थ और दवाएं डायपर रैश का कारण हो सकती हैंइसलिए आपको अपने डॉक्टर को किसी भी ऐसी चीज के बारे में सूचित करना चाहिए जो उसको रैश होने में योगदान दे सकती हैं।

यदि आप डायपर फट जानेलीक या चकत्ते जैसी डायपर दुर्घटनाओं का अनुभव कर रही हैंतो खुद से पूछें:

  • क्या मेरे बच्चे का डायपर सही आकार का है?
  • क्या डायपर बदले जाने के बाद सममित आकृति में दिखता है?
  • क्या डायपर को मैं जितनी बार चाहूं बदल सकता हूं?
  • क्या मुझे अपनी डायपर बदलने की दिनचर्या में जिंक-ऑक्साइड आधारित डायपर क्रीम या मलहम जोड़ने की ज़रूरत है?

आपके बच्चे का डायपर उसके खुशहालस्वस्थ स्वभाव का एक बड़ा हिस्सा है। आप उसकी प्रतिक्रिया से यह स्पष्ट रूप से जान जाएंगी कि डायपर कब बदलना हैमूल बातों के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालेंताकि जब आप अपने नन्हें बच्चे के साथ सीखते हैंबढ़ते हैं और खेलते हैंआप डायपर के बारे में चिंताओं को भूल सकें और बड़ी चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

 

रोचक आलेख

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

आपको कल्पनात्मक खेलों के बारे में पता होना चाहिए

कल्पनात्मक खेल या जिसे आप नाटक कह सकते हैं, आमतौर पर अपने शिशु के साथ समय बिताने का मज़ेदार तरीका मालूम पड़ता है।लेकिन वास्तव में इसके बहुत सारे फायदे हैं।इससे इंद्रियों को उत्तेजना मिलती है, खोजबीन और रचनात्मक सोच के अवसर पैदा होते हैं, और आपके बच्चे...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने पर काबू पाने में

शर्म और अपराधबोध दो प्रमुख भावनाएं हैं जो बहुत से बच्चों में बिस्तर गीला करने से जुड़ी हैं। शुरुआत में ही माता-पिता के

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने पर काबू पाने में

शर्म और अपराधबोध दो प्रमुख भावनाएं हैं जो बहुत से बच्चों में बिस्तर गीला करने से जुड़ी हैं। शुरुआत में ही माता-पिता के

विषय के साथ आलेख