सभी श्रेणियां
चुस्त बच्चा
क्रिया और खेल
शिक्षण और विकास
डायपर टिप्स
टोडलर केयर पर विशेषज्ञ

डायपर का आकार बढ़ाने की जरूरत के बारे में

क्या आपने कभी डायपर के बॉक्स के किनारे दिए गए आकार के बारे में दिशानिर्देश पढ़ने की कोशिश की है?यदि हाँ, तो आप जल्दी ही महसूस कर चुके होंगे कि डायपर का आकार चुनना कितना कठिन हो सकता है।शायद आपके बच्चे का वर्तमान डायपर कभी-कभी कम आरामदायक होता है, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं कि आपका नन्हा बच्चा अगले आकार के लिए तैयार है या नहीं?खैर, यहां कुछ सरल संकेत दिए गए हैं जो आपको बताएंगे कि डायपर का आकार बढ़ाने का समय कब है!

1. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आकार कब बढ़ाना है।

आप कई अवसरों पर बाहर की तरफ रिसाव देखते हैं जब आपके नन्हे बच्चे का डायपर लगातार रिस रहा होता है या "फट जाता" है तो यह बहुत छोटे आकार के डायपर का सबसे स्पष्ट संकेत होता है। जबकि माता-पिता कभी-कभी इस निष्कर्ष पर पहुँच सकते हैं कि समस्या डायपर के ब्रांड में निहित है, लेकिन एक डायपर जो बहुत छोटा है, वह आपके नन्हे के मल को थामे रखने में सक्षम नहीं होगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस ब्रांड का है। आकार बदलने का प्रयास करें और देखें कि क्या इससे समस्या समाप्त हो जाती है।

2. आप अपने बच्चे की जांघों के चारों ओर लाल निशान देखते हैं

यह एक स्पष्ट चिन्ह है कि डायपर बहुत छोटा है। पैर के चारों ओर के इलास्टिक में कुछ खिंचाव होना चाहिए, लेकिन यदि डायपर बहुत छोटा होगा, तो यह ठीक से फिट नहीं होगा और लाल निशान बनाएगा। यह डायपर का आकार एक स्तर बढ़ाने का समय है।

3. आपके बच्चे के कमर पर डायपर टैब को जोड़ने में कठिनाई

यह एक संकेत हो सकता है कि अब आकार बढ़ाने का समय है।एक डायपर इसे खींचे बिना आसानी से बंद हो जाना चाहिए।इसके अलावा, डायपर के उठान पर भी विचार करें।एक उचित फिटिंग वाला डायपर आपके नन्हे बच्चे की नाभी से थोड़ा नीचे आना चाहिए।यदि इसकी फिटिंग इससे नीचे है, तो आकार बढ़ाने का समय है!

4. बॉक्स पर दिए निर्देशों का पालन करें

यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन यदि आपका बच्चा डायपर की वजन सीमा की ऊपरी सीमा तक पहुंच रहा है (यानी, 12-18 पौंड आकार के डायपर में आपका बच्चा 16 पौंड का है) तो यह आकार बदलने पर विचार करने का समय हो सकता है।वजन सीमा औसत आकार के बच्चों पर आधारित होती है, लेकिन यह आकार सभी बच्चों को नहीं दिया जाता है।कुछ डायपर आकारों के साथ, मेरी बेटी को बॉक्स पर दी गई वजन सीमा से काफी पहले ही आगे बढ़ना पड़ा था, लेकिन अन्य आकारों (जैसे उसके वर्तमान आकार 4 डायपर) के साथ वह वजन सीमा से एक या दो पाउंड ऊपर है, और वे अभी भी ठीक से फिट बैठते हैं।विभिन्न आकारों को आज़माएं, और देखें कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा काम कौन सा करता है।

 

रोचक आलेख

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

आपको कल्पनात्मक खेलों के बारे में पता होना चाहिए

कल्पनात्मक खेल या जिसे आप नाटक कह सकते हैं, आमतौर पर अपने शिशु के साथ समय बिताने का मज़ेदार तरीका मालूम पड़ता है।लेकिन वास्तव में इसके बहुत सारे फायदे हैं।इससे इंद्रियों को उत्तेजना मिलती है, खोजबीन और रचनात्मक सोच के अवसर पैदा होते हैं, और आपके बच्चे...

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

अपने बच्चे को बिस्तर गीला करने पर काबू पाने में

शर्म और अपराधबोध दो प्रमुख भावनाएं हैं जो बहुत से बच्चों में बिस्तर गीला करने से जुड़ी हैं। शुरुआत में ही माता-पिता के

Biểu đồ từ mang thai đến ngày sinh nở
सक्रिय शिशु 1/27/2020

डायपर चकत्ते भड़काना, सुझाव और उपचार

जब आप एक नए माता-पिता होते हैं, तो आप अपने शिशु को हर मोड़ पर आराम देने, उसकी जरूरतों को पूरा करने और बच्चे को सूखा, पेट भरा और खुश रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं।लेकिन फिर एक दिन जब आप उसका डायपर खोलते हैं आप एक अनचाहे आश्चर्य देखते...

विषय के साथ आलेख